. Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye - Dhan Mohan.com

24 Sep 2017

Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye

हेलो फ्रैंड्स , क्या आप जानते है की आज के इस टेक्नोलॉजी के युग में इंटरनेट पर कुछ भी सेफ नहीं है। आपको शायद पता नहीं होगा की इंटरनेट पर हररोज 10000 से ज्यादा वेबसाइट हैकर के दवरा हैक की जाती है। उसमें लाखो करोड़ो का लेन देंन करने वाली बैंक और कंपनी की वेबसाइट भी शामिल होती है। नमस्ते मेरा नाम सुनीता है। आज में इस पोस्ट में आपको ब्लॉग्स्पॉट ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाये उसके बारे में बताने वाली हु। 

अगर आप ब्लॉग के ऑथर है तो आपने हैकिंग के बारे में कही सुना या पढ़ा होगा। आप ब्लॉगर है तो आपको पता ही होगा की एक ब्लॉग्स्पॉट ब्लॉग को सक्सेस फुल बनाने की लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है। इस टाइम पे अगर कोई हैकर आपके ब्लॉग को हैक करता है तो आपके सिर पर बड़ा पहाड़ टूट पड़ा हो ऐसा मेहसूस होता है। तो ऐसा न हो इसलिए में आपके लिए आपकी वेबसाइट को हैकिंग से बचाने के लिए कुछ टिप्स लेकर आयी हु जिसे आपकी वेबसाइट को काफी हद तक हैकिंग वगेरे से सेफ हो सकती है। तो चलिए स्टार्ट करते है। 


Blogspot Blog Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye

ब्लॉग्स्पॉट ब्लॉग को हैक होने से कैसे बचाये ?

वैसे तो ब्लॉगर गूगल का ही प्लेटफॉर्म है इसलिए इस पर हैकिंग होने के चान्सीस बहोत ही काम हो जाते है। क्योंकि गूगल ने अपने ब्लॉगर प्लेटफॉर्म में सिक्योरिटी के बारे में ये अनाउंसमेंट में किया था की गूगल के प्रोडक्ट में कोई भी कमी निकाल के दे तो गूगल उसे 100$ से 20000$ तक का इनाम देगा। अगर गूगल ने ये चैलेंज दिया है तो जाहिर सी बात है की गूगल का कोई भी प्रोडक्ट कितना सेफ होगा। 

इसका मतलब ये होता है की ब्लॉगर पर बना ब्लॉग काफी हद तक सेफ है।  परन्तु फिर भी अगर आप कहते है की आपका ब्लॉग हैक न हो तो  इसके लिए आपको मे कुछ टिप्स बताने वाली हु जिसे आपको फॉलो करना होगा। 


टिप्स 1 :- हमेंशा अच्छा एंटीवायरस का उपयोग करे

में आपको इसलिए एंटीवायरस यूज़ करने के लिए कह रही हु क्योंकि एंटीवायरस का यूज़ करने से आप का डेटा सिक्योर  रहता है और हैकर से बचने में भी मदद मिलती है। इसलिए आप जिस भी कंप्यूटर या लैपटॉप में अपना ब्लॉग चलाते है उस में एंटीवायरस जरूर यूज़ करना चाहिए।  


टिप्स 2 :- स्ट्रौंग पासवर्ड का यूज़ करे 

अगर आप इजी पासवर्ड उसे करते है तो कोई भी हैकर आसानी से आपका पासवर्ड हैक कर सकता है। आप अगर इसी पासवर्ड का उसे करते है तो ब्रूट फाॅर्स अटैक से कोई भी आसानी से आपका पासवर्ड क्रैक कर सकता है। इसलिए हमेशा स्ट्रौंग पासवर्ड का यूज़ करे। स्ट्रौंग पासवर्ड ऐसा होना चाहिए जिसमे नंबर भी शामिल हो और स्मॉल और लार्ज लेटर भी होने चाहिए। इसे ये होगा गई आपका पासवर्ड भोत ही स्ट्रौंग बन जायेगा। 

टिप्स 3 :- आपके ब्लॉग पर 2 स्टेप वेरिफिकेशन का यूज़ करे 

2 स्टेप वेरिफिकेशन से मेरा मतलब ये है की आपका ब्लॉग जिस भी ईमेल id पर है उस जीमेल id का सिक्योरिटी आपको डबल करना पड़ेगा। 2 स्टेप वेरिफिकेशन को अनेबल करने से ये होगा की आप जब भी अपने जीमेल अकाउंट में लॉगिन करेंगे  तब आपके मोबाइल पे OTP आएगा उस OTP को डालने के बाद ही आप जीमेल के अकाउंट में लॉगिन हो पाएंगे। 

टिप्स 4 :- रेगुलर अपने ब्लॉग का बैकअप ले 

आपको अपने ब्लॉग का बैकअप रेगुलर ले। आपको हर हफ्ते या हर 10 दिन के बाद आपके ब्लॉग का बैकअप लेना चाहिए। इसे ये होगा की अगर आपका ब्लॉग कोई हैक कर भी लेता है तो ज्यादा कोई प्रॉब्लम नहीं होगा क्योंकि आपके पास पहले से ही उसका बैकअप आपके पास है। इसलिए आपके ब्लॉग इसे ज्यादा बड़ा कोई सिक्योरिटी हो ही नहीं सकता। 

टिप्स 5 :- क्रैक टेम्पलेट का यूज़ ना करे 

आपको अपने ब्लॉग के लिए कभी भी फ्री में मिल रहे क्रेक टेम्पलेट को यूज़ नहीं करना चाहिए। क्योंकि कुछ लोग थोड़े से पैसे बचने के लिए पैसे वाली थीम का क्रैक version का यूज़ करते है।  अगर आप भी ऐसा कर रहे है तो आपको अपनी ब्लॉग की थीम को बदल देना चाहिए क्योंकि फ्री थीम आपकी साइट के लिए हैक होने का कारण बन सकती है। 

यह सोचने की बात है की अगर वो आपको पैसा वाला टेम्पलेट खरीद कर फ्री में आपको उसका क्रैक version देते है तो उनके पास क्या रहेगा उनकी earning कैसे होगी। क्योंकि ये सब साइट हैकर से मिले होते है और क्रैक थीम वो लोग कुछ वायरस भी ऐड कर सकते है या कुछ ऐसा कोडिंग कर सकते है जिसकी वजह से कोई भी हैकर आसानी से आपका ब्लॉग हैक कर सकता है। इसलिए मेरा कहना सिर्फ इतना ही है की कभी भी पैसा वाले टेम्पलेट का क्रैक हुआ version का यूज़ न करे। अगर आप पैसे वाली थीम यूज़ करना चाहते है तो उसको खरीद लीजिये। अगर आप खरीद नहीं सकते तो ऐसा टेम्पलेट का यूज़ करे जो क्रैक न हो और बिलकुल फ्री हो। 

टिप्स 6 :- ब्लॉग में HTTPS सिक्योरिटी को चालू करे 

अगर आप अपना ब्लॉग बिना किसी डोमेन नाम से उसे करते हो या आपका ब्लॉग blogspot.कॉम डोमेन पर है तो आपको जल्द ही गूगल के दवरा दी हुई HTTPS सेक्युरिटी को ऑन कर देना चाहिए। अगर आप इस सिक्योरिटी को ऑन कर ते हे तो कोई भी हैकर आप के ब्लॉग को हैक नहीं कर पायेगा और आपका ब्लॉग और ब्लॉग का डेटा दोनों ही सेफ रहेगा।   

टिप्स 7 :- साइबर कैफे से सावधान रहे 

ऐसे बहोत से नये ब्लॉगर होंगे जिन के पास अपना ब्लॉग चला ने के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं होगा। तो वो लोग अपना ब्लॉग चलाने के लिए साइबर कैफ़े चले जाते है। पर आज के इस टेक्नोलॉजी के युग में भोत सरे साइबर कैफ़े खुल गए  है और वो किसी स्पेशल सॉफ्टवेयर दवरा आपकी कंप्यूटर की एक्टिविटीज पर नज़र रखते है। इसलिए मेरा सिर्फ इतना कहता हैं की साइबर कैफ़े में काम करते समय थोड़ा ध्यान रखना चाहिए।  


Friends,अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने Relative , Friends के साथ और Social Media पर  शेयर कीजिये  

अगर आपको इस Post को लेकर कोई भी confusion हैं तो सोचिये मत बस नीचें दिए हुए बॉक्स में कमेंट कर दीजिये , हम आपका 
confusion दूर करने में हो सके उतनी आपकी मदद करगें। 


5 comments:

  1. Hello my site is gkforall.cf will be collaborate each other

    ReplyDelete
    Replies
    1. I'm also blogger bro.. we can collaborate everyone too..

      Delete
    2. Thanks For Visit On My Blog. Aese Hi Visit Karte Rahe

      Delete
  2. Bahut achi jankari hai bro

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank You KULDEEP SINGH. Aese Hi Visit Karte rahe.

      Delete